Home
मुझे इंजीनियर बनना है. पर marks कम हैं. क्या करें ?
work + study = growth

मुझे इंजीनियर बनना है. पर marks कम हैं. क्या करें ?

मेरे XII में Physics Chemistry Mathematics में 50% से कम marks आएं हैं. इंजीनियरिंग में बी.ई.  या बी.टेक. डिग्री में एडमिशन के लिए AICTE नियम के अनुसार PCM में कम से कम 50% marks होने चाहिए. I want to do Engineering. क्या करें ? 

You CAN. 

अगर आपके मन में इंजीनियर बनने कि इच्छा है और आप ने निश्चय कर लिया है तो रास्ता है.

पहले आप इंजीनियरिंग डिप्लोमा में एडमिशन लीजिए. XII के बाद आपको डिप्लोमा के दूसरे वर्ष में एडमिशन मिल जाएगा. पहला वर्ष की छूट मिल जाएगी क्योंकि आपने XII PCM से पास किया है. आपको केवल second year और third year पढ़ना और पास करना होगा. इस तरह आप दो साल में डिप्लोमा पूरा कर लेंगे.

डिप्लोमा के बाद आप नौकरी कर सकते हैं. सरकारी विभागों में जूनियर इंजीनियर के पद के लिए डिप्लोमा मान्य है.

डिप्लोमा के बाद आप आगे कि पढाई भी कर सकते हैं. बी.ई. या बी.टेक. में एडमिशन ले सकते हैं. यहाँ भी आप को  दूसरे वर्ष में एडमिशन मिल जाएगा. पहला वर्ष की छूट मिल जाएगी क्योंकि आपने डिप्लोमा किया हुआ है. आपको केवल  second year, third year और fourth year पढ़ना और पास करना होगा. इस तरह आप तीन साल में डिग्री पूरा कर लेंगे.

इस तरह डिप्लोमा और डिग्री करने में आपको 2+3=5 साल लगेंगे. अगर आप XII के बाद डायरेक्ट बी.ई, बी.टेक करते तो आपको 4 साल लगते पर इस तरह 5 साल लगेंगे. एक साल जादा. पर यह रास्ता लीगल है, मान्य है और आसान है. अगर आपके marks औसत हैं तो यही रास्ता सही है.

We can Help you:

  • Fill Contact Form or Call us or Email us
  • We will help you in Course selection, College selection and University selection

Share
Share