Home
Hospitality Management

Hospitality Management

Hospitality Management का अर्थ आतिथ्य प्रबंधन होता है। इतिहास मे यह बात वर्णित है कि जब घर मे कोई अजनबी अतिथि भी आ जाता था। उनके पानी मांगने पर भारत मे दूध पिलाकर स्वागत किया जाता था। भारत ही वो भूमि है जहाँ कि संस्कृति मे “अतिथि देवो भव” कहा गया है। अर्थात भारत के नागरिकों की रग रग मे अतिथि सम्मान समाया हुआ है।

मौसम और पर्यटन की दृष्टि से भी भारत का अपना अलग महत्व है। भारत एक इकलौता राष्ट्र है जहाँ वैश्विक दर्शन किया जा सकता है।

एक समय था जब बैलगाड़ी चलती थी फिर कोयला रेल इंजन का आविष्कार हुआ और आज आधुनिक टेक्नोलॉजी से ग्रामीण क्षेत्र तक के युवा परिचित हैं।

भारतीयों के अंदर जैसा आत्मीय भाव होता है। उससे वैश्विक जगत मे आतिथ्य प्रबंधन के क्षेत्र में भारतीयता का झंडा बुलंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको हिन्दी के अलावा कम से कम अंग्रेजी भाषा मे निपुण होना आवश्यक है।

जानकारी के अभाव में और इस क्षेत्र की शिक्षा हर जगह उपलब्ध न होने की वजह से युवा पिछडते हुए नजर आ रहे हैं। इस फील्ड मे नौकरी के लिए एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स और 10+2 के बाद बैचरल डिग्री के बाद मास्टर डिग्री या MBA कर सकते हैं। यह एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्षेत्र है साथ ही वेडिंग सेरेमनी से लेकर कार्पोरेट मीटिंग आयोजन आदि की जिम्मेदारी प्रोफेशनल तरीके से कर सकते हैं। स्वयं की बेवसाइट बनाकर पर्यटक से रिलेशन बनाकर अच्छी अर्निंग कर सकते हैं।

आज ऐसे तमाम स्कूल, काॅलेज, इंस्टीटयूट हैं जो इस क्षेत्र मे डिप्लोमा और डिग्री प्रदान कर प्रोफेशनल अवसर प्रदान करते हैं_

  • हास्पिटैलिटी AND होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट न्यू दिल्ली.
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट न्यू दिल्ली.
  • राज्शीला होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट न्यू दिल्ली.
  • स्वामी विवेकानंद यूनिवर्सिटी, सागर, MP
  • RKDF यूनिवर्सिटी, भोपाल, MP
  • संदीप यूनिवर्सिटी, नाशिक, महाराष्ट्र
  • सनराइज यूनिवर्सिटी, अलवर, राजस्थान

होटल, इवेंट, टूरिज्म आदि हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में आते हैं। आजकल होटल मैनेजमेंट में अच्छी नौकरी उपलब्ध है। इवेंट मैनेजमेंट जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। टूरिज्म  मैनेजमेंट भी एक बड़ा व्यवसाय बन रहा है। भारत मे मुंबई, गोवा आगरा, फतेहपुर शीकरी, दिल्ली, महोबा, चित्रकूट, खजुराहो, केरल और जम्मू कश्मीर के परिक्षेत्र मे अनेको आध्यात्मिक और भौतिक पर्यटन स्थल मौजूद हैं। यहाँ हर एक धर्म का दर्शन है तो प्राचीन सभ्यता के अनेको साक्ष्य मौजूद हैं।

आपके अंदर की थोडी सी जागरूकता और इस क्षेत्र मे रूचि कैरियर निर्माण की अनेको राह खोल देता है। आप होटल मैनेजमेंट में टीम लीडर, अतिथि सत्कार, बजटीय कार्य सहित अनेक जिम्मेदारी निभा सकते हैं। पर्यटन स्थल पर पर्यटकों को रूचिकर जानकारी उपलब्ध कराकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अंत मे एक वाकया साझा करूंगा कि मुझे आज भी दिल्ली वाले होटल मैनेजमेंट संभालने वाले उस युवा साथी की याद आती है। जिससे लगभग 10 दिनों मे ही अच्छी मित्रता हो गई थी। मेरे अंतस से यही आवाज गूंजती है कि दिल्ली कभी भी जाना और रूकना होगा तो अजय को ही याद करूंगा। उसका लोक व्यवहार इतना अच्छा था कि हम उसके मुरीद हो गये

इस फील्ड मे लोक व्यवहार चमत्कारिक सफलता दिलाता है। वैश्विक स्तर पर आपके संबंध हो सकते हैं और अनुभव का खजाना भी आप बन सकते हैं। नये नये लोगो से मिलना, नये और अच्छे पर्यटक स्थल से संस्कृति और सभ्यता का ज्ञानार्जन होना। आपको शोधार्थी बना देता है। नौकरी और पैसा कमाने के साथ अपने देश के मस्तक को हिमालय की तरह ऊंचा रखने का उत्तम अवसर रहता है।


HELP ?

YES,  We can help you in counseling and admissions. Contact us.

Our counselors will give FREE counseling.


 लेखक : काउंसलर सौरभ द्विवेदी 

 

Share
Share