Home
Marketing Management

Marketing Management

☆ मार्केटिंग मैनेजमेंट 

आज के परिदृश्य मे वैश्विक जगत पर व्यापार व व्यापारीकरण का प्रभाव बन चुका है। ये युग प्रोफेनल्जिम, कामर्शियल्जिम का हो चुका है। इसलिये हर क्षेत्र मे मैनेजमेंट का बोलबाला है।
मार्केटिंग मैनेजमेंट की जब बात आती है तो लोग सीधा सा अर्थ selling अर्थात बेचने से लगा लेते हैं। यह अर्द्धसत्य है। इसका पूर्ण सत्य प्रबंधन से है। प्रबंधन के क्षेत्र मे कैरियर का व्यापक क्षेत्र है व अवसर अनंत हैं।
व्यापार के क्षेत्र मे इस तकनीकी युग मे हर एक कंपनी को अच्छे एमबीए होल्डर, बीबीए और मार्केटिंग के क्षेत्र मे डिप्लोमा किए हुए युवाओं की भारी मात्रा मे आवश्यकता रहती है। समाजसेवी संगठन, ट्रस्ट और एनजीओ भी आवश्यकता के अनुसार समय समय पर रोजगार के लिए विज्ञापन देते हैं।
वैश्विक जगत मे उडान भरने के लिए आपको मार्केटिंग (विपडन) मैनेजमेंट के लिए कम से कम एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स जरुरत लगती है.
10+2 के बाद कुछ संस्थान तीन वर्षीय बैचलर कोर्स B.B.A. भी कराते हैं। इसके बाद दो वर्षीय मास्टर M.B.A. कर सकते हैं।

☆ कुछ संस्थान 

1. स्वामी विवेकानन्द युनिवर्सिटी, सागर, मध्यप्रदेश
2. RKDF युनिवर्सिटी, भोपाल, मध्यप्रदेश
3. संदीप युनिवर्सिटी, नासिक, महाराष्ट्र
4. बुंदेलखण्ड युनिवर्सिटी, झांसी
5. महात्मा गांधी ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट मध्यप्रदेश
6. इंदिरा गांधी युनिवर्सिटी ( Correspondence)
आदि….

☆ कैरियर की संभावना 

एक डिप्लोमा और डिग्री के बाद स्वयं की जिम्मेदारी तय हो जाती है। डिग्री रेलगाडी के टिकट की तरह होती है कि हम ट्रेन मे चलने के हकदार हैं। वैसे ही डिग्री मिलने के पश्चात अलग अलग इंडियन कंपनी, मल्टीनेशनल कंपनी और एनजीओ व ट्रस्ट आदि मे प्रयास कर सकते हैं। अच्छी रैंकिंग होने पर कुछ इस्टीट्यूट से प्लेसमेंट भी मिलता है। आप मार्केटिंग मैनेजर, एचआर, प्रोजेक्ट मैनेजर, सेल्स मैनेजर आदि पद पर रहकर काम कर सकते हैं। चुनाव प्रबंधन और सामाजिक कार्यों मे प्रबंधन संभाल सकते हैं।

☆ आपकी सोच व लोक व्यवहार

डिग्री सिर्फ वैधानिक अधिकार प्रदान करती है। सबकुछ हमारी सोच पर निर्भर है। आपका लोक व्यवहार जैसा होगा वैसी ही सफलता, असफलता आपके कदमों पर खडी मिलेगी।

एक अच्छा लोक व्यवहार वाला व्यक्ति अमूमन जल्दी और टिकाऊ सफलता प्राप्त करता है। अपने काम और धन कमाने के भाव के साथ मातृभूमि की सेवा और गुड रिलेशनशिप क्वालिटी हमेशा काम आयेगी व आपके कैरियर मे सदैव  फाइव स्टार लगे रहेगें।


☆ HELP 

YES,  We can help you in counseling and admissions. Contact us.

Our counselors will give FREE counseling.


☆ काउंसलर – सौरभ द्विवेदी

Share
Share