Home
जादा कैसे कमाएं ?
earn-more-money

जादा कैसे कमाएं ?

पहली चिंता : कैसे कमाएं

उत्तर सीधा है और साफ़ है, काम करें । ऐसा काम करें जिसके बदले आप को पैसा मिले । काम क्या हो, कहां हो, कैसा हो – यह सब आप पर निर्भर है । आप की शिक्षा, हुनर, व्यवहार, कर्मठता, लगन आदि पर निर्भर है । आप की पर्सनालिटी, रंग, रूप, कद, काठी, कला आदि पर निर्भर है । आप के सपनों, लक्ष्य, उद्देश्य आदि पर निर्भर है । आप की जरुरत पर निर्भर है. You can earn more money.

दूसरी चिंता : जादा कैसे कमाएं

यह आज का मुद्दा है । जादा कमाना अधिकतर की जरूरत है और उससे भी जादा उनकी चाह है । जरूरतों को पूरा करने के लिए । मांगो को पूरा करने के लिए । भविष्य को सुरक्षित करने के लिए । जादा कमाने के लिए मैं कुछ बेसिक बातें लिख रहा हूँ ।

  • जो काम कर रहे हैं, उसी में थोड़ा और समय दीजिए,थोड़ा और काम कीजिए । इसे ओवरटाइम कह सकते हैं ।
  • जो काम कर रहे हैं, उसमें कुछ मिलता जुलता काम जोड़ें । जैसे कि अध्यापक ट्यूशन ले सकते हैं, जूते का व्यापारी मोजा भी बेच सकता है, किसान पशु पालन व पशु उद्योग भी कर सकता है, बैंकर इनवेस्टमेंट का सलाहकार बन सकता है, प्रोपर्टी एजेंट लोन एजेंट भी बन सकता है आदि ।
  • अपने काम से अलग दूसरा काम कर सकते हैं । दिन भर सरकारी क्लर्क की नौकरी करने वाले बाबू को मैंने शाम को बाजार में अगरबत्ती बेचते देखा है । बड़ी कंपनी के अफसर को शाम को IAS की परीक्षा की तैयारी कराते देखा है । ऐसे बहुत उदहारण हैं । आप भी सोचिए ।

और क्या करें ?

लेखन करें, चित्रकारी करें, सेल्स या मार्केटिंग करें, व्यक्ति, वस्तु, संस्था या मुद्दे का प्रमोशन करें, सलाहकार बनें, दूसरों की जरुरत पूरी करने का काम करें, आदि ।

पैसा कहां से निकलेगा ?

इमरजेंसी से निकलेगा । काम होगा तो निकलेगा । रंजन कह रहा था कि उसका काम हो जाएगा तो वह काम करवाने वाले को 1 लाख देगा । रंजन से मिलिए, उससे बात कीजिए, काम जानिए, उसकी मदद कीजिए ।

काम कैसे बनेगा ?

links से बनेगा । ज्ञान और हुनर के अलावां लिंक्स काम आएंगे । जान पहचान बहुत जरुरी है । हर कोई इस कला में अच्छा नहीं होता, जैसे कि मैं नहीं हूँ 🙂 कोई बात नहीं, उसे ढूंढिए जिसके links अच्छे हैं और जो काम करवाना जानता है । वो भी अपना ही है ।

और चलते चलते –

आंखे खुली रखें, कान खुले रखें, अपने को तैयार रखें ।


 

Share
Share